Connect with us
Advertisement

ट्रेंडिंग

मेनोपॉज़ महिलाओं की कम महत्वपूर्ण समस्या नहीं है, पेनफुल प्राइड निर्माता मानसी ने कहा

वह कहती हैं की चल रही महामारी के दौरान, बहुत सारी महिलाएँ मेनोपॉज़ का सामना कर रही हैं

Published

on

मानसी, जो पेनफुल प्राइड की निर्माता है ,पेनफुल प्राइड में पल्लवी जोशी और ऋतुराज सिंह मुख्य भूमिकाओं में है और यह फिल्म मेनोपॉज़ जैसे मुद्दे पर आधारित हैं, जो अभी भी समाज में एक निषेध मुद्दा है,मानसी का मानना है कि यह कम महत्वपूर्ण मुद्दा नहीं है।

जहां कई फ़िल्म इंडस्ट्री की कई मेल और फीमेल सितारे अभी सोशल मीडिया पर #ItsJustaPeriod के प्रचार अभियान को बढ़ावा दे रहे हैं, वहीं मानसी समान रूप से संबंधित मेनोपॉज़ के मुद्दे पर प्रकाश डाल रही हैं।

मानसी का मानना है, कि “मेनोपॉज़ एक कम चर्चित मुद्दा है और इसी वजह से इस लघु फिल्म पेनफुल प्राइड बनाने का मुझे विचार आया। मुझे आश्चर्य है, पीरियड्स और मासिक धर्म के बारे में बात करने के लिए लोग कितने जागरूक रहते हैं लेकिन फिर भी मेनोपॉज़ को एक निषेध मुद्दा के रूप में पाते हैं। मुझे दृढ़ता से लगता है कि यह एक गंभीर मुद्दा है। महिलाएं न केवल इस चरण के दौरान उदासी से गुजरती हैं, बल्कि शारीरिक और भावनात्मक मुद्दों का भी सामना करती हैं, विशेष रूप से अपने सहयोगियों, बच्चों, बूढ़े माता-पिता या यहां तक कि अपने काम पर भी।

“हालांकि यह एक मौन मुद्दा है जहां महिलाओं को अपने परिवार और कार्यस्थलों के साथ स्वतंत्र रूप से बात करने की अनुमति नहीं है, मुझे समझ में नहीं आता है, वे इसके लिए खड़े क्यों नहीं हो रही हैं और इसे आवाज क्यों नहीं दे रही  हैं। एक महिला होने के नाते, जागरूकता पैदा करना और इस मुद्दे पर अधिक गंभीरता से विचार करना मेरी जिम्मेदारी है।

मेनोपॉज़ का अनुभव करने वाली महिलाओं के बारे में बात करते हुए, वह कहती हैं, “चल रही महामारी के दौरान, बहुत सारी महिलाएँ मेनोपॉज़ का सामना कर रही हैं। घर से काम के बढ़ते मुद्दों के साथ, तनाव, नींद की कमी, घरेलू कामों में संतुलन, बच्चों को प्रबंधित करना आदि। हालांकि, कई पुरुष / महिला हस्तियों को मासिक धर्म के बारे में बात करते हुए देखना अच्छा है फिर मेनोपॉज पर क्यों नहीं? ”

“पेनफुल प्राइड के माध्यम से, मैं अपनी सोशल मीडिया टीम के साथ कई तरह के अभियान चला रही हूं जो इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है जैसे कि मेनोपॉज के आसपास मिथक एक महत्वपूर्ण अभियान था। महामारी के वर्तमान समय में मेनोपॉज़ से निपटने वाली महिलाओं पर हम सर्वेक्षण के आसपास एक अभियान भी कर रहे हैं।

इस तरह की ख़बरों के लिए सिने ब्लिट्ज के साथ बनें रहें https://cineblitz.in/hi/

Continue Reading
Click to comment
Advertisement
>