Connect with us
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

न्यूज़ और गॉसिप

सलमान‌ खान और हिमेश रेशमिया के गाने ‘दिल दे दिया’ के जरिए मंत्रमुग्ध करेंगी पायल देव!

पायल के लिए हर गाना उस बच्चे की तरह है जिसे वो बड़ा कर उसकी पूरी क्षमताओं तक ले जाने में यकीन करती हैं ताकी वो सही मायनों में अपने फ़ैन्स को अपनी आवाज़ से मंत्रमुग्ध कर सकें.

Published

on

payal-dev
पायल देव

सलमान खान और जैकलीन फर्नांडीज पर फिल्माए गये फिल्म राधे के गाने ‘दिल दे दिया’ की रिलीज़ के साथ ही गायिका पायल देव भी आज एक बार फिर से इतिहास रचने जा रहीं हैं. ‘राधे’ के इस गाने को हिमेश रेशमिया द्वारा संगीतबद्ध किया है तो वहीं पायल देव ने इसे अपनी सुमधुर आवाज़ से सजाया है.

आज की तारीख में पायल देव की पहचान एक बेहद ही व्यस्त संगीतकार के तौर पर होती है. यूं तो पायल ने अपने करियर की शुरुआत एक सिंगर के तौर पर की थी मगर अचानक कुछ ऐसा हुआ कि फिर वो एक गायिका के साथ एक संगीतकार के तौर पर भी पहचाने जाने लगीं. उल्लेखनीय है कि अपनी बेहद अलहदा आवाज़ के लिए जाने जानेवाली और हर तरह के गानों को गाने को बहुत ही आसानी से गाने की काबिलियत रखनेवाली पायल देव देखते ही देखते सभी कम्पोजर की पहली पसंद बन गई हैं.

पायल देव कहती हैं, “हर गाना अपने आप में अनूठा होता है और इसे अनूठा बनाते हैं इसके कम्पोजर और अरेंजर. ऐसे में एक सिंगर से उम्मीद की जाती है कि वो उम्दा तरीके से उन्हें गाये. हर बार जब मैं किसी गाने को मधुर अंदाज में गाती हूं तो वो मेरे लिए जीवन को बदलकर रख देनेवाला अनुभव साबित होता है.”

‘राधे’ के ‘दिल दे दिया’ गाने के बारे में पायल कहती हैं कि ये गाना उनके लिए इसलिए भी बहुत अहम है क्योंकि इसके सलमान खान और हिमेश रेशमिया की जोड़ी भी जुड़ी हुई है जिसके लिए उन्होंने अपनी आवाज़ दी है. वो कहती हैं, “हिमेश रेशमिया मेरी आवाज़ के टेक्सचर से अच्छी तरह से वाकिफ़ हैं. एक कम्पोजर के तौर पर वो अच्छी तरह से जानते हैं कि उन्हें क्या चाहिए. उनके लिए किसी गाने को गाना बेहद आसान होता है और इसी सहज तरीके से वे एक सिंगर को किसी गाने को गाने के लिए निर्देशित करते हैं.”

पायल आगे कहती हैं, “किसी भी गाने की ख़ूबी उसमें अंतर्निहित मूड में होती है. इस गाने का मूड ‘जुम्मे की रात’ गाने जैसा है.‌ मैंने ‘गेंदा फूल’ और रेस 3 में ‘सासें हुईं धुआं धुआं’ भी गाया था. जैकलीन के लिए ये मेरा तीसरा तो वहीं सलमान के लिए ये मेरा चौथा गाना है. इस गाने को बेहतरीन अंदाज़ में गाने के लिए मैंने पूरी तरह से हिमेश भाई के निर्देशों का पाल‌न किया है. उन्होंने मुझपर पूरा भरोसा था कि मैं इस गाने के साथ न्याय करूंगी. मुझपर उनका यूं यकीन करना मेरे लिए बहुत मायने रखता है. उन्हें मेरी आवाज़ का टेक्सचर बहुत पसंद हैं और वो मेरी आवाज़ के नये आयामों के साथ प्रयोग करते रहते हैं. वो मेरी आवाज़ के अलग टेक्सचर, अलग टोन, अलग तरह के फील के साथ गाने को एक अलग ऊंचाई पर ले जाते हैं. ये एक डांस ट्रैक है और जब आप इस तरह के गाने गाते हो तो उसके एक लिए एक ख़ास तरह का मूड होना मेरी लिए बहुत ज़रूरी होता है. एक सिंगर के तौर पर जब आप गाने के मूड को अच्छी तरह से समझ जाते हो और फिर उसे अपने अंदाज़ में गाते हो तो फिर जादू होना स्वाभाविक होता है. ऐसा ही कुछ ‘दिल दे दिया’ है गाने के साथ भी हुआ है.

याद दिला दें कि जब पायल का  पहला सुपरहिट गाना ‘तुम ही आना’ रिलीज हुआ था तो एक‌ कम्पोज़र के‌ तौर पर उनके पास गानों के ऑफ़रों का अंबार लग गया था. तब से पायल ने एक के बाद एक क‌ई हिट जाने दिये हैं, फिर चाहे वो फ़िल्मों के गाने हों या फिर वो गाने डिजिटल रिलीज़ से जुड़े हों.

बेहद कम समय में ही उन्होंने अपने फैन्स और चाहनेवालों की बदौलत एक कम्पोजर और गायिका के तौर पर अपनी अलग पहचान बना ली है. पायल ने अपने करियर की शुरुआत मुम्बई में तमाम ब्रांड्स के एड्स फिल्मों, डाक्यूमेंट्रियों और कॉर्पोरेट्स के लिए फिल्मों के जिंगल्स को गाने से की थी. उन्होंने ग्रांड मस्ती का टाइटल सॉन्ग भी गाया था जो बेहद सुपरहिट साबित हुआ.

इनके अलावा पायल ने बाजीराव मस्तानी, रेस 3, दबंग 3, स्टूडेंट ऑफ द ईयर आदि कई फिल्मों‌ के लिए गाने गाये हैं. अगर इंडिपेंडेंट गानों की बात की जाए तो उनमें पायल ने ‘गेंदाफूल’, ‘दिल चाहता है’, ‘क्यों’, ‘बारिश’, ‘बेपनाह प्यार’ आदि शामिल हैं. बात चाहे गाने की हो या फिर गानों को कम्पोज़ करने की, पायल को नये साउंड और स्टाइल को एक्सप्लोर करना बेहद पसंद है जिसमें पॉप, वेस्टर्न, जैज़, ग़ज़ल, हिपहॉप, रॉक आदि का शुमार है.

पायल सही मायनों में संगीत की पूजा करती है. उनके लिए हर गाना उस बच्चे की तरह है जिसे वो बड़ा कर उसकी पूरी क्षमताओं तक ले जाने में यकीन करती हैं ताकी वो सही मायनों में अपने फ़ैन्स को अपनी आवाज़ से मंत्रमुग्ध कर सकें.

Continue Reading
Click to comment
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
>