Connect with us
Advertisement

ट्रेंडिंग

आमिर खान का पानी फाउंडेशन, सैकड़ों की संख्या में लोगों ने किया श्रमदान

आमिर खान इन्स्टाग्राम पर कुछ तेस्वीरे शेसर करते हैं जिसमें वे फावड़ा चलाते देखे जा रहे है

Published

on

aamir-khan

आमिर खान इन दिनों पानी को बचने के लिए काम कर रहे हैं, और काफी हद तक काम सही भी हो रहा है। पिछले कुछ वर्षों पहले ‘सत्यमेव जयते’ से टीवी की दुनिया में अपनी पहचान स्थापित करने वाले आमिर खान अब पानी कू बचानें के लिए काफी शिद्दत से जुटे हुए हैं। आमिर खान पानी फाउंडेशन के नाम की एक संस्था चलते है। पानी फाउंडेशन के तहत आमिर खान जल मित्र चलते हैं जिसके तहत महाराष्ट्र के छोटे-छोटे गाँव में में पानी की समस्या से बचने के लिए कदम उठाए जाते है। हम आप को बता दें कि आमिर खान तूफ़ान आयला के नाम से एक मराठी शो भी चलते हैं जो पानी से जुडी समस्या और उसके बचाव के बारे में भी बात करता है। इससे पहले इसके चार संस्करण को दिखाया जा चुका है और पांचवे चरण की तैयारी शुरू की जा रही है।

कुछ दिनों पहले खान नें 45 मिनट के लंबे वीडियो में, मराठी में बात करते हुए इस बारे में बात कही कि सूखे ने ग्रामीण गांवों को कैसे प्रभावित किया है। जहां महिलाओं को पानी लाने के लिए मीलों की यात्रा करनी पड़ती है। गांवों से निकलकर युवा जीविका कमाने के लिए शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं।यह एपीसोत इन सभी मुद्दों बात करता हैं। इससे पहले किरण राव ने कहा था कि जब उन्होंने परियोजना शुरू की थी तो यह सिर्फ 116 गांव तक सिमित थी । धीरे-धीरे उनका सपना साकार होने लगा, लोगों ने अथक परिश्रम किया और 2018 तक उनका काम 4000 गांवों तक पहुंच गया। पानी फाउंडेशन गाँव वासियों को वैज्ञानिक जल प्रबंधन, नेतृत्व और सामुदायिक निर्माण में प्रशिक्षण दे रही है और लगभग 90 प्रतिशत सूखाग्रस्त महाराष्ट्र may काम कर रहा रहा है।

उन्होंने अपने विचार साझा करते हुए कहा था कि ‘सत्यमेव जयते’ वाटर कप का आयोजन कैसे करते हैं, जिसमें गांवों में वाटरशेड प्रबंधन, वर्षा जल संचयन में सबसे अच्छा काम करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। गांवों को पानी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध कराने के लिए यह लोगों का आंदोलन है। प्रतियोगिता का यह चौथा वर्ष है। पिछले तीन वर्षों में, इसने एक महान परिवर्तन लाया है। मिट्टी नम हो गई, खेत रसीले हो गए, गाँव समृद्ध हुए, और आगे कहा कि वाटर कप प्रतियोगिता के बारे में सबसे अनोखी बात यह है कि प्रत्येक गांव पानी के रूप में पुरस्कार जीतता है। इस वर्ष वाटर कप 2019, 8 अप्रैल से 22 मई, 2019 तक आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष 76 तालुका, 4,700 से अधिक गाँव इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे और अपने गाँव को प्रचुर मात्रा में पानी देने में मदद करेंगे।

 

 

अब आमिर खान इन्स्टाग्राम पर कुछ तेस्वीरे शेसर करते हैं जिसमें वे फावड़ा चलाते देखे जा रहे है और उनकी पत्नी किरण राव मिट्टी फेकती नज़र आ रही हैं। आमिर ने लोकों को इस शो के पाचवें संसकरण को देखेने की अपील की है। यह शों ज़ी मराठी पर हर शनिवार को रात 9.30 बजे प्रसारित किया जाता है।

 

इसी तरह की ख़बरों के लिए सिने ब्लिट्ज के साथ बने रहे

Advertisement
>