Connect with us
Advertisement

ट्रेंडिंग

अनोखे ट्रैफिक सिंग्नल को बिग-बी का सलाम

हैदराबाद में ट्रैफिक से बचने के लिए एक अनोखा ट्रैफिक सिंग्नल देखने को मिला

Published

on

भारत ही नहीं दुनिया भर में ट्रैफिक की समस्या बड़ी है। वाहन ही नहीं बल्कि पैदल चलने वाले यात्री भी इस ट्रैफिक में फास जाते हैं। ट्रैफिक की समस्या हल होने का नाम नहीं ले रही है। आज जहां ट्रैफिक की समस्या से निपटने की बात की जाए तो यह बड़ी समस्या कौन होने का नाम नहीं ले रही है। अमरीका के टैक्सस यातायात संसथान ने जब अपने देश के 75 शहरी इलाकों का सर्वे लिया तो पाया गया कि ‘वर्ष 1982 में ट्रैफिक जैम की वजह से पूरे साल के दौरान लोगों के औसतन 16 घंटे बेकार चले गए थे, लेकिन इसके बाद से हर साल यह गिनती बढ़ती गयी और वर्ष 2000 तक 62 घंटे हो गए।”

 

इस सर्वे में पाया गया कि दिन भर में पहले 4.5 घंटे तक ट्रैफिक जाम हुआ करता था, मगर अब 7 घंटे तक होता है। यह रिपोर्ट कहती है कि सर्वे जब तक शुरू हुआ है, तब से लेकर आज तक इन सभी इलाको में ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ती गयी है। अब ट्रैफिक जाम का वक्त पहले की अपेक्षा बढ़ गया है। पहले से ज्यादा सड़कें इसकी चपेट में आ रही हैं और पहले से ज्यादा आवाजाही की वजह से ट्रैफिक बढ़ रहा है।

दुनिया के दूसरे शहरों से भी कुछ ऐसी ही रिपोर्ट देखने को मिली थी । ऐसा माना गया था कि यूरोपियन कमीशन की निगरानी में काम कर रहे खोजकर्ता ने इस पर एक शोध किया जिसमें उन्होने पाया की ‘अगर हम अपने यातायात के तरिके में भारी बदलाव नहीं करेंगे, तो अगले देश, शाल के अंदर यह हाल होगा कि पूरी की पूरी सड़क पर बिना मतलब के खड़े के खड़े समय बीत जायेगा और यातायात होना असंभव हो जायेगा।

भारत के हैदराबाद में ट्रैफिक से बचने के लिए एक ऐसा ही अनोखा ट्रैफिक सिंग्नल देखने को मिला है, जिसमें सड़क पर बने ज़ेब्रा क्रासिंग के पहले ट्रैफिक के सारे टाइम्स को लगाया गया है। वीडियो में यह देखा जा सकता है कि तमाम गाड़ियां लाइट के मुताबिक ट्रैफिक को पार करती नज़र आ रही है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब चर्चे का विषय बना हुआ है। यही नहीं इस अनोखे ट्रैफिक की तारीफ बॉलीवुड के साहंशाह अमिताभ बच्चन ने भी की है। आप भी देखें

 

इस तरह की ख़बरों के लिए सिने क्लीट्ज़ के साथ बने रहें

Advertisement
>