Connect with us

ट्रेंडिंग

कश्मीर की सबसे बड़ी समस्या ‘आर्टिकल 370’ – अनुपम खेर

आर्टिकल 370 पर अनुपम खेर के अपने विचार

Published

on

anupam-kher-thirty-five-years-in-bollywood

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने एक प्रतिष्ठित मीडिया से बात करते हुए धरा 370 को कश्मीर की सबसे बड़ी समस्या करार दिया है। अनुपम खेर ने देश के एक मिडिया हॉउस से बात करते हुए कहा कि कश्मीर की समस्या से निपटने का सबसे बड़ा उपाय धरा 370 को ख़त्म करना है।

क्या है धरा 370

धरा 370 जम्मू कश्मीर को एक विशेष राज्य का दर्ज़ा प्रदान करता है। धरा 370 भारतीय संविधान का एक विशेष अनुच्छेद है, जो जम्मू कश्मीर को भारत में अन्य राज्यों के मुकाबले विशेष अधिकार प्रदान करती है। ऐसा माना जाता है की धारा 370 जवाहरलाल नेहरू के विशेष हस्तक्षेप से तैयार किया गया था। ऐसा माना जाता है कि 1947 में कश्मीर को भारत के संघ में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई तब वहां के राजा हरीसिंह स्वतंत्र रहना चाहते थे। इसी दौरान पाकिस्तान समर्थित लोगों ने वहाँ आक्रमण कर दिया इसके चलते राजा हरी सिंह ने भारत में विलय करने की सहमति दे दिया था।

हम आप जो बता दे कि अनुपम खेर एक कश्मीरी पंडित हैं, जो अब भारत में रहते हैं। भारत में इस मुद्दें पर निरन्तर विचार विमर्श होता रहा लेकिन इस समय अभी तक समस्या का कोई हल निकल कर नहीं आया है. इससे पहले वाली सरकार ने भी इस मुद्दे पर अपने विचार रख रही थी। अब ऐसा लगता है की इस विषय पर एक बार फिर मुद्दा गरम होने वाला है !

 

इस तरह की ख़बरों के लिए सिने ब्लिट्ज के साथ बनें रहें

>