Connect with us

ट्रेंडिंग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग पर उमड़ा संपूर्ण बॉलीवुड

योग दिवस पर उमड़ा संपूर्ण बॉलीवुड

Published

on

21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ आयु प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधान मंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा था।

“योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और स्पूर्तिदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन-शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।”

जिसके बाद 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किया गया। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से संयुक्त राष्ट्र संघ में पारित किया गया, जो किसी दिवस मानाने वाले प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

आज भारत में पांचवें योग दिवस को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। जिसमें देश ही नहीं दुनिया भर के लोग शामिल होते देखे जा रहे हैं। बात करे बॉलीवुड की तो इसमें बॉलीवुड की सक्रियता काफी देखी जा रही है। बॉलीवुड सितारों ने अपने ट्वीटर हैंडल के ज़रिए इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को कामयाब बनाने की एक पहल की है। हम आप को उनके द्वारा किया गए ट्वीट्स से आप को रूबरू करते हैं।

 

View this post on Instagram

Happy International Yoga Day to you all. “Let your whole body breathe.” Says my yoga teacher #ManglaDuggalJi. 🙏😍

A post shared by Anupam Kher (@anupampkher) on

 

 

इस तरहकी ख़बरों के  लिए सिने ब्लिट्ज के साथ बने रहे

>