Connect with us

न्यूज़ और गॉसिप

माधुरी दीक्षित कैसे बनी सब के दिलों की धड़कन

‘धक-धक गर्ल’ के नाम से मशहूर, माधुरी दीक्षित ने आज अपने 51 वर्ष पूरा कर लिए है

Published

on

माधुरी दीक्षित- इन्स्टाग्राम फोटो

माधुरी दीक्षित हिंदी सिमेना की एक दिग्गज अभिनेत्री में से एक हैं। ‘धक-धक गर्ल’ के नाम से मशहूर, माधुरी दीक्षित ने आज अपने 51 वर्ष पूरा कर लिए हैं। इन 51 वर्षों में इन्होंने बहुत सारी फिल्मों में अभिनय किया है। माधुरी दीक्षित ने अपने अभिनय की शुरुआत 1984 में अभोध नमक से किया था, लेकिन 1988 में फिल्म तेज़ाब से माधुरी दीक्षित ने अपना नाम कमाया। इस फिल्म के मुख्य भूमिका में माधुरी दीक्षित के साथ-साथ अनिल कपूर की जुगलबंदी क्या खूब देखी जा सकती है। अपने फ़िल्मी सफर में माधुरी दीक्षित नें लगभग बॉलीवुड के सभी दिग्गजों के साथ अपने अभिनय का जादू बिखेरा है। आज हम आप को इनकी मशहूर जोड़ी से अवगत करने की कोशिश करते हैं। इस फेहरिस्त में हम आप को शाहरुख खान के साथ माधुरी दीक्षित की फिल्मीं जोड़ी से अवगत कराते हैं।

1. देवदास 

देवदास फिल्म 12 जुलाई 2002 को भारत के सभी सिनेमा घरों में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया और फिल्म का निर्माण भरत शाह ने किया था। इस फिल्म में शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय के साथ-साथ माधुरी दीक्षित की अहम् भूमिका भी थी। इस फिल्म में माधुरी दीक्षित ने एक तवायफ का किरदार किया था । इस फिल्म में इनकी भूमिका और नाम (चंत्रमुखी ) आज भी लोगों के दिलों में बसा हुआ है।

2. दिल तो पागल है

यह फिल्म लव से लबरेज़ फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित की जोड़ी दर्शकों के द्वारा खूब पसंद की गयी थी। 90 के दशन की यह फिल्म अभी भी अपने चेहेतों के दिलों में घर कर बैठी है। इस फिल्म के मुख्य किरदार राहुल (शाहरुख खान) और निशा (करिश्मा कपूर) एक नाचने वाले मंडल के सदस्य हैं। वो दोनों अच्छे दोस्त भी हैं। निशा मन ही मन राहुल से प्यार करती है। एक प्रतियोगिता के लिए अभ्यास करते समय निशा को चोट लग जाती है और उससे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है।

राहुल ने माया नामक एक नाटक का निर्देशित करने की अपनी इच्छा की घोषणा की। निशा समेत मंडल के सदस्यों को शीर्षक चरित्र “माया” के बारे में संदेह है, जो राहुल के अनुसार ऐसी लड़की है जो सच्चे प्यार में विश्वास करती है और अपने सपनों के राजकुमार के लिए इंतज़ार कर रही है। इस बीच, पूजा (माधुरी दीक्षित) दिखाई जाती है, जो बहुत अच्छी नर्तक और शास्त्रीय नृत्य में प्रशिक्षित है। एक छोटी उम्र में अनाथ होने के कारण, उसे अपने माता-पिता के करीबी दोस्तों द्वारा पाला गया है। नाटक के दौरान राहुल को पूजा से प्यार हो जाता है।

3. हम तुम्हारे हैं सनम 

यह फिल्म 2002 में बनी थीं । यह फिल्म भी अपने दौर की बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जा सकती है। यह फिल्म में भी लव से सराबोर हरकते देखी जा सकती हैं। इस फिल्म में सलमान खान, शाहरुख खान के साथ माधुरी दीक्षित की एक अनोखी जोड़ी जो एक बेहतरीन जुगलबंदी में देखे गये थे । इस फिल्म की कहानी की बात करें तो देव नारायण का एक परिवार अपनी विधवा बेटी लक्ष्मी और उसके बच्चों राधा और प्रशांत के साथ रहता है।

लक्ष्मी सोचती है कि देव गोपाल और नीता का अधिक ख्याल रख रहा है इसलिये वह उसके बच्चों के साथ घर छोड़ देती है। लक्ष्मी जल्द ही सड़क पर एक अनाथ लड़के को पाती है और उसे अपनाती है। राधा उसे सूरज नाम देती है और दोनों में भाई-बहन का रिश्ता बन जाता है। सूरज का गायन के लिए एक विशेष लगाव है। वर्ष गुजरते हैं और सूरज अब एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय गायक है। सूरज ने अपनी सफलता का श्रेय राधा को दिया है और उसके लिए आभारी है। राधा (माधुरी दीक्षित) भी उसे विशेष रूप से पसंद करती है, और उससे प्यार करती है।

4. कोयला 

फिल्म कोयला 1997 में की के खूबशूरत फिल्म में से एक है। यह फिल्म एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशन राकेश रोशन ने किया था। इस फिल्म में शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित की का ज़ोरदार अभिनय को देखा गया था। हम आप को बता दें कि यह फिल्म अपने दौर में एक जबरदस्त कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।

 

इसी तरह की ख़बरों के लिए सिने ब्लिट्ज के साथ बनें रहें

>