Connect with us
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

ट्रेंडिंग

हैप्पी बर्थडे नरगिस दत्त

मशहूर अभिनेत्री नरगिस (फातिमा रशीद) का जन्म 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल के कलकत्ता सहर में हुआ था।

Published

on

आज, यानीं 1 जून को बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री नरगिस का जन्मदिन है। नरगिस अपने ज़माने कि उन बड़ी अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्होंने अपने अभिनय से लोहा मनवाया है। ऐसा माना जाता है कि हिंदी फिल्म के शुरूआती दौर में बहुत सी अभिनेत्रियों ने अपनीं पहचान बनायीं थीं । इसी लिस्ट में नरगिस का नाम भी शुमार है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के इस सुनहरे दौर में नरगिस ने अपने अभिनय से लोगों को काफी प्रभावित किया था। नरगिस देश की पहली अभिनेत्री थी, जिन्हें अपने समाज सेवा हेतु राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया गया और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।\

मशहूर अभिनेत्री नरगिस (फातिमा रशीद) का जन्म 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल के कलकत्ता सहर में हुआ था। नरगिस के पिता एक जाने-माने डॉक्टर थें और उनकी माता एक गायिका थी। इस वजह से और माँ के सहयोग से ही नरगिस फिल्मों कि तरफ आकर्षित हुई थीं। नरगिस ने अपने करियर की शुरुआत तलाश -ए- हक़ नामक फिल्म से किया था जिसमें नरगिस बतौर चाइल्ड कलाकार के रूप में काम किया था। नरगिस ने जब पहली बार फिल्मों में काम किया था तब उनकी उम्र 6 साल थी। ऐसा माना जाता ही कि इस फिल्म के बाद से वे बेबी नरगिस के नाम से प्रचलित हो गयीं थीं। ऐसा भी माना जाता है कि नरगिस के अभिनय का जादू सर चढ़ कर बोल रहा था। यही वजह थी कि जब 1968 में महिला कलाकार को फिल्मफेयर अवार्ड देने की बात आई तो उन्हें ही चुना गया।

3 मई 1981 को मुंबई में कैंसर जैसी जटिल बीमारी के चपेटे में आने से उनका निधन हो गया था। ऐसा बताया जाता है कि इस दिन नरगिस का निधन हुआ उसके एक सप्ताह के बाद संजय दत्त की पहली फिल्म रॉकी रिलीज़ हुयी थी। नरगिस के जन्मदिन के अवसर पर सिने ब्लिट्ज हिंदी की टीम कि तरफ से हार्दिक नमन ।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
>