Connect with us

ट्रेंडिंग

चंद्रयान 2 : चाँद-तारे तोड़ लाने के इरादे पर चल पड़ा भारत का ‘बाहुबली’

मिशन चंद्रयान के सफल प्रक्षेपण से फिल्मीं सितारों समेत खुशी में झूमा समूचा भारतवर्ष

Published

on

भारत का चंद्रयान 2 (बाहुबली) अब चन्द्रमा के चक्कर लगाने के इरादे पर अब चल ही पड़ा है। ISRO ने अब चंद्रयान 2 को सफल तरिके से चन्द्रमा पर भेज दिया है, और अब चंद्रयान 2, चन्द्रमा के चक्कर लगा रहा है। चंद्रयान 2 अपने 48 दिनों में चन्द्रमा की सतह पर उतर अपने मिसन पर को पूरा करने के लिए चल पड़ेगा। ISRO के वैज्ञानिकों के मुताबिक एक हफ्ते के बिलम्ब के बावजूद चंद्रयान सही समय पर चन्द्रमा की सतह पर पहुंच जायेगा। अब चंद्रयान चन्द्रमा के 15 चक्कर कम लगाएगा,और सही समय पर चन्द्रमा की सतह पर पहुंच जायेगा।

मिशन चंद्रयान से हिंदुस्तान को क्या मिलेगा ?

पृथ्वी के एक मात्रा उपग्रह चन्द्रमा, यानी चाँद पर भारत का दूसरा मिशन चंद्रयान 2 को मध्य प्रदेश के श्रीहरिकोटा में अपने सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्चर GSLV Mk-III के ज़रिये प्रक्षेपित कर दिया गया है। चंद्रयान 2 चाँद पर पानी की मौजूदगी तलाशने के अलावा भविष्य में यहाँ मनुष्य के रहने की सम्भावना को तलाशने के लिए कार्य करेगा। लगभग 1 हज़ार करोड़ रूपए की लगत वाले चंद्रयान 2 को 384400 किलोमीटर की यात्रा के लिए सोमवार को 2.43 बजे चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से प्रक्षेपित किया गया।

मिशन चंद्रयान के सफल  प्रक्षेपण से ख़ुशी में झूमा समूचा भारतवर्ष

क्यों की भरा अब दुनिया के उन देशों में समिला हो गया है , जिसमें चाँद पर पतह किया है। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन इस मिशन में सफल रहे हैं , अब भारत चौथा ऐसा देश बन गया है, जिसने चाँद पर फतह कर लिया है। इस खुशी को कोई रोक न सका और सोशल मीडिया के ज़रिये अपनी प्रतिकिया साझा किया किया है, जिसे आप को देखने की ज़रूरत है।

 

>