Connect with us
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

इंटरव्यू

आयुष्मान खुराना: ‘दम लगा के हईशा ने मुझसे कहा कि सबसे पहले कंटेंट को तरजीह दो!’

आयुष्मान खुराना बता रहे हैं कि इस फिल्म ने किस तरह उन्हें अपने करियर का सबसे बड़ा सबक सिखाया

Published

on

Dum-Laga-Ke-Haisha
आयुष्मान खुराना

आयुष्मान खुराना ने एक सुर से प्रशंसित दम लगा के हईशा (डीएलकेएच) में अपने करियर का ऐतिहासिक परफॉर्मेंस दिया था। उनके इस परफॉर्मेंस ने बॉडी के पॉजिटिव रहने की जरूरत समझाई और समाज से कहा कि लोगों को स्टीरियोटाइप में न बांधा जाए, क्योंकि ये प्यार के बढ़ने में बाधक बन जाते हैं। भारत में कंटेंट सिनेमा के पोस्टर ब्वॉय बन चुके आयुष्मान इस फिल्म की 7वीं सालगिरह पर बता रहे हैं कि डीएलकेएच ने उनको अपने करियर का सबसे बड़ा सबक कैसे सिखाया!

आयुष्मान कहते हैं, “सिनेमा की मेरी यात्रा सीखों से भरी रही है और मैं काफी भाग्यशाली रहा कि मुझे महान मेंटर मिले और अद्भुत स्क्रिप्ट मेरे हाथ लगीं। जब मैंने विक्की डोनर के साथ अपना डेब्यू किया, तो शूजीत सरकार जैसे व्यक्ति से मिलना मेरा सौभाग्य ही था, जिन्होंने मेरा मार्गदर्शन किया और मुझे एक परफॉर्मर व हीरो के रूप में तराशा। मैं रातों-रात स्टार बन गया और मेरा यकीन कीजिए, इसके लिए आप तैयार नहीं रहते! जब ऐसा जबरदस्त पल आता है तो आप थोड़ा खोया हुआ महसूस करते हैं। यह स्वीकार करना पड़ेगा कि मुझे किस चीज ने हिट किया, इसका पता ही नहीं था। मुझे नहीं पता था कि कौन सी फिल्म चुननी है और कौन सी छोड़ देनी है। अपने करियर को संभालने के लिए मेरे पास कोई दिशा ही नहीं थी।”

विक्की डोनर की शानदार सफलता के बाद आयुष्मान का थोड़ा खराब समय भी चला, लेकिन दम लगा के हईशा के साथ उनकी गाड़ी पटरी पर लौट आई। इस फिल्म का अपार असर होने के बाद आयुष्मान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह ब्लॉकबस्टर सोशल फिल्मों के साथ लगातार खड़े रहे, जिसकी बदौलत टाइम मैगजीन ने उन्हें दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल होने का प्रतिष्ठित तमगा प्रदान किया।

रणवीर सिंह: एक क्रिएटिव इंसान के तौर पर मैं यह विश्वास करना चाहता हूं कि मेरी कोई सीमा नहीं है!

आयुष्मान मानते हैं, “इस सफर में मुझसे गलतियां भी हुई हैं। मैंने खुद को समझाया कि मैं जिस काम के लिए इस इंडस्ट्री में आया हूं, मुझे उस पर ही ध्यान केंद्रित करना चाहिए। मुझे दिलकश और दिलचस्प कहानियों की तलाश करनी चाहिए तथा सबसे आजाद ख्यालों वाले निर्देशकों द्वारा बनाई जा रही सबसे अच्छी कंटेंट फिल्मों का हिस्सा बनने की कोशिश करनी चाहिए। यह वही वक्त था जब मुझे दम लगा के हईशा फिल्म मिली। मैं इस फिल्म का हमेशा आभारी रहूंगा क्योंकि इसने मुझे अपने करियर का सबसे बड़ा सबक सिखाया था- इसने मुझे हर चीज पर कंटेंट को तरजीह देने की बात कही!”

वह आगे बताते हैं, “दम लगा के हईशा को मिले अद्भुत रिएक्शन ने मुझे दिखाया कि इंडस्ट्री में मेरा रास्ता सबसे अच्छी स्क्रिप्ट चुनने, सबसे डिसरप्टिव, दिलचस्प और मनोरंजक कहानियाँ सुनाने से होकर गुजरता था और कामयाबी अपने आप मेरा पीछा करेगी! तब से मैंने खुद के बारे में कुछ और नहीं सोचा। मुझे पता है कि ऐसी फिल्में बनाना मेरी सिनेमाई नियति है, जिनका दर्शकों के पास कोई रेफरेंस प्वाइंट मौजूद न हो। मैंने इसी एकतरफा सोच के तहत बस यही काम करने की कोशिश की है।”

आयुष्मान अगली बार अनुभव सिन्हा की अनेक, डॉक्टर जी और आनंद एल राय द्वारा निर्मित एक्शन हीरो जैसी फिल्मों में दिखाई देंगे।

Continue Reading
Click to comment
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
>