Connect with us

न्यूज़ और गॉसिप

पुलिस के किरदार में अक्षय कुमार की ये 13 दमदार फ़िल्में

Published

on

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार फिल्मों में अपने पुलिस किरदार को लेकर काफी चर्चित रहे हैं। उनकी आगामी फिल्म सूर्यवंशी में भी वह एक पुलिस की भूमिका में नज़र आने वाले हैं। फिल्म का पोस्टर रिलीज़ कर दिया गया है और अभी से यूजर्स इसे ब्लॉकबस्टर बता रहे हैं। यह फिल्म सिनेमा घरों में कितना छाप छोड़ पाएगी, यह तो रिलीज़ के बाद ही पता चल पायेगा। हालाँकि इन बातों को नजरअंदाज करें, तो फिल्म में अक्षय को एक बार फिर खाकी वर्दी में देखने की बेताबी लोगों में साफ़ देखी जा सकती है। अक्षय का पुलिस किरदार आज से नहीं बल्कि पहले से ही दर्शकों का बेहद पसंदीदा रहा है। ऐसे में हम आज अक्षय की ऐसी ही 13 फिल्मों का जिक्र करेंगे, जिसमें अक्षय ने अपने पुलिस अंदाज से दर्शकों के बीच एक अलग ही छाप छोड़ी है।

1) कायदा कानून (1993)

कायदा कानून में अक्षय कुमार की धौंस

भ्रष्टाचार पर आधारित फिल्म कायदा कानून में अक्षय कुमार ने एक ऐसे पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई है जो कायदा कानून से बेहद परे है। इस फिल्म के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई है कि समाज में दो तरह के लोग हैं, एक वह जो भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाते हैं और दूसरे वह जो भ्रष्टाचार को उसीकी भाषा में जवाब देते हैं। इंस्पेक्टर दाऊद दुर्रानी (अक्षय) इस फिल्म में इसी भ्रष्टचार के खिलाफ लड़ते हैं। कायदे कानून पर आधारित यह फिल्म 90 के दशक की एक हिट फिल्म थी, जिसे आईएमडीबी से 6.3 रेटिंग प्राप्त है।

2) मोहरा (1994)

मोहरा में अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी की जोड़ी ने जीता दिल

मोहरा 90 के दशक की एक दमदार फिल्म थी, जो कि बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रही थी। मोहरा में अक्षय कुमार पुलिस की भूमिका दिखाई दिए, तो वहीँ विलेन के किरदार में नसीरुद्दीन शाह नज़र आये थे। अक्षय के साथ सुनील शेट्टी की यह पहली फिल्म थी और इस फिल्म में दोनों की जोड़ी दर्शकों को खूब भायी, जिसके चलते आगे भी कई फिल्मों में इस जोड़ी ने एकसाथ काम किया। केवल 90 के दशक में ही नहीं, बल्कि आज भी सिनेमा घरों में यह जोड़ी बेहद सराही जाती है। एक्शन के अलावा इस जोड़ी ने हेरा फेरी सीरीज से कॉमेडी से भी दर्शकों को खूब हंसाया था। जहाँ तक इस फिल्म की बात की जाए, तो इसमें अक्षय कुमार अंत तक उस विलेन की तलाश करते हैं, जो अपराधियों को गिन-गिन कर मारता है। एक समय अक्षय को यह आभास होता है कि सुनील शेट्टी ही विलेन हैं, लेकिन अंत में इस बात पर से पर्दा हटता है और असली चेहरा सामने आता है। यह फिल्म सिनेमाघर में काफी चली थी और आईएमडीबी से भी इसे 10 में से 7.1 की रेटिंग प्राप्त है।

3) मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी (1994)

चतुर पुलिस कॉप की भूमिका में खिलाड़ी कुमार

वर्ष 1994 एक ऐसा समय था, जब अक्षय का पुलिस किरदार काफी चर्चित हो गया। लोग अक्षय को इसी किरदार में देखना पसंद करने लगे थे। इसी के चलते उन्होंने एक के बाद एक हिट फ़िल्में पुलिस के किरदार में दी। मोहरा की सफलता के बाद मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी में भी अक्षय की दमदार पुलिस गिरी दर्शकों को देखने मिली। इस फिल्म में अक्षय के साथ सैफ अली खान की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर ताबाही मचा दी। यह एक ऐसा दौर था, जब अक्षय के साथ किसी भी अभिनेता को लोग पसंद करने लगे थे। मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी में सैफ अली खान अक्षय की फाइट के कायल हैं, जिसके चलते वह अक्षय के साथ अंडरवर्ल्ड का सफ़ाया करने में लग जाते हैं। इस फिल्म में अक्षय के पुलिस किरदार ने उन्हें और ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया। मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी को आईएमडीबी की ओर से 10 में से 6.9 की रेटिंग हासिल है।

4) हम हैं बेमिसाल (1994)

अक्षय कुमार की एक और न्यायिक लड़ाई

मोहरा से हिट हो चुकी अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी की जोड़ी को निर्देशक दीपक बहरी ने हम हैं बेमिसाल में दूसरा मौका दिया और इस बार भी इस जोड़ी ने दर्शकों को तनिक भी निराश नहीं किया। भले ही इस फिल्म की स्टोरी उतनी दमदार नहीं थी, लेकिन इनके अभिनय ने सभी दर्शकों का एक बार फिर दिल जीता था। इस फिल्म में तूती शाह (रामी रेड्डी) ने विलेन की भूमिका निभाई है। अक्षय ने अपने पुलिस किरदार से एक बार फिर दर्शकों का ध्यान खींचा, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उतनी नहीं चली। जिसके चलते इस फिल्म को आईएमडीबी द्वारा भी 10 में से केवल 5.8 रेटिंग ही हासिल है।

5) पांडव (1995)


1995 में आई फिल्म पांडव में अक्षय कुमार के साथ मुकेश खन्ना भी नज़र आये। फिल्म में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। आईएमडीबी से इस फिल्म को 5.5 रेटिंग अंक हासिल हैं। इस फिल्म में पुलिस की वर्दी में अक्षय कुमार का जाबांज अंदाज दर्शकों को खूब पसंद आया था।

6) सपूत (1996)

फिल्म सपूत में भी दिखा अक्षय का दमदार अभिनय

सपूत फिल्म में अक्षय को वर्दी इसलिए दी जाती है, ताकि वह गलत धंधों में अपने लोगों का साथ दें, शुरू में अक्षय एक करप्ट पुलिस की भूमिका में ज़रूर नज़र आते हैं, लेकिन जब उन्हें सच्चाई का पता चलता है, तो फिर वह अपने असली अंदाज में वापस लौट आते हैं। सपूत में अक्षय के साथ सुनील शेट्टी की जोड़ी एक बार फिर परदे पर कमाल कर गई। अक्षय जहाँ पुलिस की भूमिका में थे, वहीँ दूसरी ओर सुनील शेट्टी गलत धंधों में शामिल थे। अंत में अक्षय अपने सभी परिवार वालों को सही ट्रैक पर लाने में कामयाब हो जाते हैं। भले ही आईएमडीबी ने इस फिल्म को 10 में से महज 5.7 अंक ही दिए हों, लेकिन फिल्म बेहद शानदार थी।

7) तराज़ू (1997)

समाज से बुराइयों को मिटाते अक्षय कुमार

तराजू फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों का मिला-जुला रिस्पांस मिला था। फिल्म कुछ हद तक चलने में कामयाब तो हो पाई थी, लेकिन उतनी कमाई करने में सफल नहीं हो पाई। इस फिल्म की कहानी एक कॉलेज छात्रा के रेप के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में अक्षय, राम यादव के किरदार में एक ईमानदार पुलिस के रूप में अपराधियों की तलाश में जुट जाते हैं। अप्पा राव (अमरीश पूरी) इस फिल्म में विलेन की भूमिका में दिखाई दिए थे। अंत में जिस प्रकार से राम ने रावण का अंत किया था, उसी प्रकार से अक्षय भी तीर-धनुष लेकर अप्पा राव का अंत करके समाज से बुराई का खात्मा करते हैं। तराजू को आईएमडीबी ने 5.2 की रेटिंग दी है।

8) बारूद (1998)

बारूद में अक्षय की पुलिस छवि आई दर्शकों को बेहद रास

90 के दशक की यह अक्षय कुमार की आखिरी फिल्म थी, जिसमें वह पुलिस वर्दी में नज़र आये थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। इस फिल्म ने बेहतर कारोबार किया। बारूद में पुलिस वर्दी में अक्षय की फाइट दर्शकों को खूब पसंद आई।

9) आन – मेन एट वर्क (2004)

आन में गुंडों का सफाया करते अक्षय कुमार

यह वह समय था जब मुंबई में गुंडों का बोलबाला था। ऐसे में मधुर भंडारकर के निर्देशन में मुंबई क्राइम ब्रांच पर बनी फिल्म आन-मेन एट वर्क रिलीज़ हुई। फिल्म में अक्षय के साथ सुनील शेट्टी, शत्रुघन सिन्हा, परेश रावल जैसे दिग्गज चेहरे भी नज़र आये। क्राइम ब्रांच द्वारा मुंबई के क्रिमिनल्स का सफाया करती यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खूब चली।

10) मेरी बीवी का जवाब नहीं (2004)

बीवी का साथ और अक्षय का हाथ गुंडों पर पड़ा भारी

बॉलीवुड के बदलते दौर ने दर्शकों की सोच को भी बदल दिया। 90 का दशक जहाँ सुरीले गीतों और दमदार फाइटिंग के लिए जाना जाता था, वहीँ अब एक ऐसा दौर था, जहाँ दर्शक फाइट के साथ-साथ कॉमेडी को भी पसंद करने लगे थे। दर्शकों को 2 घंटे की फिल्म में सबकुछ चाहिए थे, जो उस वक़्त की मांग थी। मेरी बीवी का जवाब नहीं जैसा शीर्षक वैसी फिल्म। फिल्म में भले ही अक्षय कुमार ने पुलिस की वर्दी पहनी हो, लेकिन उनकी बीवी का किरदार निभा रही गंगा (श्रीदेवी) गुंडों की खूब धुलाई करती हैं और समाज को इनसे मुक्त करवाती हैं। फिल्म में अक्षय से ज्यादा परदे पर श्रीदेवी छायी रहीं। फिल्म लोगों को पसंद तो आई, लेकिन उतनी कमाई नहीं कर सकी।

11) खाकी (2004)

राजकुमार संतोषी के निर्देशन में मुंबई पुलिस टीम पर बनी इस फिल्म में एक से बढ़कर एक दिग्गज अभिनेता शामिल थे। बिग बी अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, तुषार कपूर, ऐश्वर्या राय और अजय देवगन जैसे दिग्गज अभिनेताओं से सजी यह पुलिस फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई। फिल्म में अक्षय शुरू में भले एक करप्ट पुलिस ऑफिसर के रूप में दिखाई देते हैं, लेकिन अंत में पता चलता है कि वह वर्दी पर जान देने वाले पुलिस ऑफिसर थे। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे क्रिमिनल पर आधारित है, जिसे मुंबई पुलिस टीम अंत तक तलाश करती है।

12) खिलाड़ी 786 (2012)

एक समय था जब अक्षय पुलिस के किरदार में दमदार एक्शन करते नज़र आते थे, लेकिन खिलाड़ी 786 में वह एक अलग ही अंदाज़ में नज़र आये। आशीष आर मोहन के निर्देशन में बनी यह कॉमेडी ड्रामा फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 100 करोड़ रुपये का कारोबार किया। इस फिल्म में अक्षय अपनी शादी होने के खातिर पुलिस की दिखाऊ वर्दी पहनते हैं, लेकिन अंत में उनका यह सच सबके सामने आ ही जाता है। जबरदस्त कॉमेडी से सजी इस फिल्म ने सिनेमाघरों में दर्शकों को खूब हंसाया।

13) राउडी राठौड़ (2012)

गुंडो की बैंड बजाते अक्षय कुमार

पुलिस के किरदार में यह अक्षय कुमार की अब तक की सबसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म थी। इस फिल्म में निर्देशन से लेकर सिनेमेटोग्राफी और फिल्म के गाने सबकुछ शानदार था। फिल्म के गाने लोगों को आज भी याद हैं। फिल्म में ‘चिंता ता ता चिता चिता’ से लेकर सभी गाने काफी हिट हुए। राउडी राठौर फिल्म के डायलॉग अबतक लोग भूले नहीं हैं। इस फिल्म का यह डायलॉग लोगों को आज भी याद है। ‘चिंता का मतलब है लाठी, ता-ता का मतलब है पिछवाड़ा, चिता-चिता का मतलब है चटनी.. चिंता ता-ता चिता-चिता यानी कि लाठी से मार-मार कर तेरे पिछवाड़े की चटनी बना दूंगा।’ राउडी राठौड़ ने बॉक्स ऑफिस पर बजट से चार गुना ज्यादा का कारोबार किया।

अब लगभग 7 वर्षों बाद अक्षय कुमार दर्शकों को एक बार फिर वर्दी में नज़र आने वाले हैं। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बन रही फिल्म सूर्यवंशी ईद 2020 में सिनेमाघरों में दस्तक देगी। दर्शकों को एक बार फिर अक्षय के उसी अंदाज की उम्मीद है, जिसके लिए वह जाने जाते थे। फिल्म का पोस्टर रिलीज़ कर दिया गया है और पोस्टर देखकर ही फैंस कहने लगे कि फिल्म 500 करोड़ के क्लब को आसानी से मार कर जायेगी। सोशल मीडिया में सूर्यवंशी को लेकर तो अभी से खूब चर्चा है, हालाँकि यह देखने वाली बात होगी कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कितनी चलती है।

>