Connect with us

न्यूज़ और गॉसिप

जन्मदिन विशेष: सुरों के बादशाह एस. पी. बालासुब्रमण्यम

एस. पी. बालासुब्रमण्यम के 5 मशहूर हिंदी गाने

Published

on

pic credit : india today

एक दिन में 21 गाने रिकॉर्ड कर ‘गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स’ में अपना नाम दर्ज करवाने वाले सुरों के बादशाह एस. पी. बालसुब्रमण्यम का आज 73वां जन्मदिन है। अपने गीतों के सफर में बालसुब्रमण्यम ने 16 भाषाओँ में 40 हजार से अधिक गाने गाए। कन्नड़, तमिल, तेलुगु के बाद हिंदी सिनेमा में उनके सुरों की मधुर लहर आज भी बरकरार है। हिंदी फिल्मों में जितने भी गीतों को उन्होंने अपनी आवाज़ दी, उसे आज भी लोग भूल न सके। उनके सुरों से सुसज्जित ऐसे ही कुछ गीतों को हम आज इस पोस्ट के ज़रिये आप सभी के बीच ला रहे हैं।

1) ‘मेरे रंग में रंगने वाली…’
वर्ष 1989 में आई सलमान खान और भाग्यश्री अभिनीत फिल्म मैंने प्यार किया का यह सुपर हिट गाना शायद ही कोई भूल पाया हो। इस फिल्म में सलमान के सभी गानों को एस. पी. बालासुब्रमण्यम ने ही अपनी मधुर आवाज़ दी थी।

2) ‘देखा है पहली बार…’
संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और सलमान खान अभिनीत फिल्म साजन के सभी गीत आज भी युवाओं में बेहद लोकप्रिय हैं। फिल्म के गाने इतने खूबसूरत थे कि फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। “देखा है पहली बार साजन की आँखों में प्यार…” गीत उस वक़्त बेहद प्रचलित हुआ था और आज भी इस गीत को लोग गुनगुनाते हैं।

3) ‘दीदी तेरा देवर दीवाना…’
फिल्म हम आपके हैं कौन का यह गीत भला कौन भूल सकता है? ‘दीदी तेरा देवर दीवाना…’ गीत में सलमान खान और माधुरी दीक्षित की नोंक-झोंक तो सभी को याद ही होगा। इस गीत को भी एस. पी. बालासुब्रमण्यम ने ही अपनी आवाज़ दी थी। फिल्म और  यह गाना दोनों काफी हिट रहे।

4) ‘आजा शाम होने आई…’
सलमान खान की ही फिल्म मैंने प्यार किया का एक और गीत ‘आजा शाम होने आई…’ में सुरकोकिला लता मंगेशकर के साथ एक बार फिर बालासुब्रमण्यम ने अपनी आवाज़ का जादू ऐसा बिखेरा कि सभी उनके दीवाने हो गए।

5) ‘तुमसे मिलने की तमन्ना है…’
अगर ऐसा कहा जाए कि सलमान खान को एस. पी. बालासुब्रमण्यम के गीतों ने काफी पहचान दिलाई, तो गलत न होगा। उस समय अभिनय में सलमान और गीतों में एस.पी. बालासुब्रमण्यम के चर्चे थें। इस गीत में उन्होंने इस बात को साबित किया है।

एस.पी. बालासुब्रमण्यम को जन्मदिन की ढ़ेर सारी शुभकामनाएं। 

>