Connect with us
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

इंटरव्यू

रणवीर सिंह: एक क्रिएटिव इंसान के तौर पर मैं यह विश्वास करना चाहता हूं कि मेरी कोई सीमा नहीं है!

रणवीर सिंह की अपकमिंग फिल्मों में वाईआरएफ की जयेशभाई जोरदार, शंकर की ब्लॉकबस्टर अन्नियां की रीमेक, रोहित शेट्टी की सर्कस और करण जौहर की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी शामिल हैं।

Published

on

ranveer-singh-the-big-picture
रणवीर सिंह

सुपरस्टार रणवीर सिंह लगातार बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्में कर रहे हैं। सिर्फ लगभग एक दशक के अपने करियर में, रणवीर ने खुद को अपनी पीढ़ी के सबसे बड़े एक्टर के रूप में स्थापित किया है और बॉलीवुड को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का जिम्मा अब उन्हीं के कंधों पर है। रणवीर ने खुद को शेप-शिफ्टर के रूप में डब किया है जो कुछ भी कर सकता है – बाजीराव से लेकर पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी तक, सिम्बा, गली बॉय और अब 83 में कपिल देव के रूप में – उन्होंने साबित कर दिया है कि वह ऐसे एक्टर हैं जो किसी किरदार में सहजता से उतर सकता है। 83 के साथ रणवीर ने खुद को भारतीय सिनेमा के इतिहास में बेस्ट एक्टर्स में शुमार कर लिया है। 83 में वे ऑनस्क्रीन महान भारतीय क्रिकेटर और कप्तान कपिल देव के रूप में तब्दील हो गए हैं।

रणवीर यकीनन इकलौते ऐसे एक्टर हैं जो एक आर्टिस्ट के रूप में अपनी व्यापक रेंज की वजह से इंडस्ट्री में टाइपकास्ट नहीं हुए हैं। उन्होंने बिना किसी रिफरेंस प्वाइंट के किरदारों को जीवंत किया है और पिछले 10 वर्षों में दुनिया भर के भारतीय दर्शकों को कुछ सबसे बेहतरीन सिनेमैटिक मोमेंट्स दिए हैं। इस बारे में बताते हुए कि स्क्रीन पर खुद को स्टीरियोटाइप नहीं होने देने में वह कैसे कामयाब रहे, रणवीर कहते हैं, “हमेशा से मेरी यह निरंतर कोशिश रही है कि आप मुझे एक बॉक्स में नहीं रख सकते। आप मुझे डिफाइन नहीं कर सकते। मैं डिफाइन नहीं होना चाहता क्योंकि मुझे लगता है कि डिफाइन होना मेरी मौलिक प्रकृति को सीमित कर देगा। एक क्रिएटिव इंसान के तौर पर मैं यह विश्वास करना चाहूंगा कि मेरी कोई सीमा नहीं है… कि मेरे क्राफ्ट में असीम संभावनाएं हैं…. कि वे अनंत हैं।”

वह आगे कहते हैं, “मैं कितना एक्सप्लोर कर सकता हूं और कितने अलग-अलग किरदार में तब्दील हो सकता हूं, इसका कोई अंत नहीं है। मैं उम्मीद करता हूं कि मैं ऐसा करना जारी रखूंगा। अगर मैं एक जैसा ही काम करता रहूंगा, तो मैं ठहर जाउंगा। मुझे शायद विश्राम लेना चाहिए, जीवन से जुड़े और अनुभव एकत्र करने चाहिए, अपनी झोली में और अधिक अलग-अलग किरदारों को रखना चाहिए और फिर काम पर वापस आना चाहिए। ”

आईआईएचबी टियारा रिसर्च(IIHB TIARA research) में, रणवीर देश के सबसे कूल सुपरस्टार की सूची में टॉप पर हैं। यह उन्हें ब्रांड एंडोर्समेंट स्पेस में सबसे अधिक मांग वाला एक्टर बनाती है। इसी रिसर्च के अनुसार सबसे ट्रेंडी होने के मामले में भी रणवीर बॉलीवुड में टॉप पर हैं। रणवीर की अपकमिंग फिल्मों में वाईआरएफ की जयेशभाई जोरदार, शंकर की ब्लॉकबस्टर अन्नियां की रीमेक, रोहित शेट्टी की सर्कस और करण जौहर की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
>