Connect with us
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

न्यूज़ और गॉसिप

विनोद भानुशाली 27 साल के महत्वपूर्ण कार्यकाल के बाद टी सीरीज से आगे बढ़े, अपनी उद्यमशीलता की यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए

विनोद भानुशाली ने अध्यक्ष – ग्लोबल मीडिया, मार्केटिंग, प्रकाशन और संगीत अधिग्रहण के रूप में इस्तीफा दे दिया है।

Published

on

vinod-bhanushali
विनोद भानुशाली

सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, उर्फ टी-सीरीज़ में 27 से अधिक वर्षों के बाद, विनोद भानुशाली ने अध्यक्ष – ग्लोबल मीडिया, मार्केटिंग, प्रकाशन और संगीत अधिग्रहण के रूप में इस्तीफा दे दिया है। पिछले 27 वर्षों में, विनोद भानुशाली सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड उर्फ टी सीरीज़ में बदलाव की रीढ़, स्तंभ और उत्प्रेरक रहे हैं। उन्होंने १००० से अधिक फिल्मों के लिए मार्केटिंग का नेतृत्व किया है और कंपनी को १९९७ में शीर्ष ३ संगीत लेबलों में से एक होने से लेकर आज भारत की सबसे बड़ी संगीत कंपनी, सबसे बड़े एकीकृत चलचित्र स्टूडियो के रूप में स्थापित किया है, और दुनिया का 19 करोड़ सब्सक्राइबर्स वाला सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल का निर्माण किया है। उन्होंने अपने उद्यमशीलता के सपनों को आगे बढ़ाने का फैसला किया है, और एक बुटीक सामग्री कंपनी की स्थापना कर रहे हैं जो नए युग की सामग्री तैयार करेगी।

विनोद भानुशाली कहते हैं, “टी-सीरीज़ में अपना करियर सचमुच शुरू करने के बाद, यह मेरे लिए एक भावनात्मक क्षण है क्योंकि मैं कंपनी छोड़ रहा हूं। मैं संगीत और फिल्मों के बारे में जो कुछ भी जानता हूं, मैंने इस कंपनी में अपनी एकमात्र लंबी पारी के दौरान यह सब सीखा है। मैं अपने गुरु श्री गुलशन कुमार जी (मेरे साहब) और भूषण कुमार का हमेशा ऋणी रहूंगा। साब, मुझे टी-सीरीज़ में एक मंच देने के लिए और कंपनी के साथ-साथ मुझे प्रदर्शन करने और मजबूती से बढ़ने के लिए निर्देशित करने के लिए, और भूषण कुमार को कंपनी का नेतृत्व करने और साब के असामयिक प्रस्थान के बाद मेरा समर्थन करने के लिए। लेकिन, हर अलविदा के साथ एक नई शुरुआत होती है।

मैंने हमेशा एक उद्यमी की तरह काम किया है, ऐसे सभी निर्णय लिए हैं जो व्यवसाय के लिए, कंपनी के विकास के लिए और वहां काम करने वाले लोगों के लिए भी अच्छे थे। और बीके (भूषण कुमार) ने मेरे सभी फैसलों का समर्थन किया। मैं अपना खुद का कुछ शुरू करने के लिए उत्साहित हूं, जिसकी घोषणा मैं जल्द ही करूंगा।”

अभी तक का सफर…

मुंबई कस्टम्स डॉक्स में क्लियरिंग और फ़ॉरवर्डिंग एजेंट के रूप में विनम्र शुरुआत के साथ अपनी यात्रा की शुरुआत करते हुए, विनोद ने सहारा स्टूडियो में एसोसिएट जूनियर वर्कर के रूप में शामिल होकर मनोरंजन व्यवसाय में बदलाव किया। नवंबर १९९४ में स्वर्गीय श्री गुलशन कुमार जी के साथ एक मौका मुलाकात उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ बन गया। गुलशनजी ने युवक में क्षमता देखी और विनोद को टी सीरीज में शामिल होने के लिए कहा। और बाकी, जैसा वे कहते हैं, इतिहास है।

विनोद ने श्री गुलशन कुमार के मार्गदर्शन में काम पर सब कुछ सीखा और 1996 में मार्केटिंग में कदम रखा। उनका बड़ा ब्रेक चैनल वी पर चलने वाला पहला फिल्म गीत सलमान खान का ओओ जाने जाना यह गाना था जिससे टी-सीरीज के पोर्टफोलियो में विविधता आयी लोक, भक्ति और क्षेत्रीय संगीत से। एक साल बाद, जब कंपनी के मार्केटिंग हेड ने पद छोड़ दिया, तो श्री गुलशन कुमार ने विनोद को जिम्मेदारी सौंपी, भले ही उन्होंने (विनोद) अपनी आशंका व्यक्त की कि वह उत्पादन को संभाल रहे थे और तब तक उन्हें मार्केटिंग का व्यापक अनुभव नहीं था।

श्री गुलशन कुमार ने विनोद से कहा, “जो बनाता है, उसे बेचना भी आना चाहिए।” उन्होंने कहा, “मैं आपको संवारने की जिम्मेदारी लेता हूं। अब, हम बाहर से किसी को भी काम पर नहीं रखेंगे, आप हमारे घर के लड़के हैं और आपके पास ऐसा करने की क्षमता और जुनून है।”

उन्होंने अपने हिंदी संगीत कैटलॉग का विस्तार करना शुरू कर दिया और हिंदी सिनेमा की कुछ ऐतिहासिक फिल्मों के संगीत की पहचान की और उन्हें हासिल किया। भाग्य ने विनोद और टी-सीरीज़ को 12 अगस्त 1997 को श्री गुलशन कुमार की असामयिक मृत्यु के रूप में एक क्रूर आघात दिया। हालांकि भूषण कुमार, जो तब केवल 19 वर्ष के थे, ने कंपनी को संभाला। उनके नेतृत्व और विनोद की सीखों और वर्षों के निष्पादन के तहत, उन्होंने श्री गुलशन कुमार के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए कंपनी का पुनर्निर्माण शुरू किया।

डिजिटल विकास के साथ, टी-सीरीज़ ने न केवल 2006 से संगीत का लाइसेंस देना शुरू किया, बल्कि विनोद की मार्केटिंग विशेषज्ञता के तहत, प्रकाशन में भी कदम रखा और अपने डिजिटल वितरण नेटवर्क को मजबूत किया। दिलचस्प बात यह है कि टी-सीरीज़ में विनोद संगीत के दो चक्रों की प्रेरक शक्ति रहे हैं। पहला सोनू निगम की दीवाना और अदनान सामी की तेरा चेहरा के साथ कैसेट और सीडी युग में था। और डिजिटल युग में, गुरु रंधावा, जुबिन नौटियाल और ध्वनि भानुशाली जैसे गायकों के साथ, जिनके गीतों को YouTube पर 1 बिलियन से अधिक बार देखा गया है।

श्री गुलशन कुमार के शब्दों कि ‘सामग्री राजा है’ के बाद, उन्होंने सुपरहिट गीतों का एक विशाल पुस्तकालय बनाया। और आज, टी-सीरीज़ का मुख्य YouTube चैनल दुनिया में नंबर 1 YouTube चैनल है, जिसके लगभग 19 करोड़ ग्राहक हैं और 15,000 से अधिक गाने अपलोड किए गए हैं, जिन्हें अक्सर ग्राहकों और संगीत प्रेमियों द्वारा देखा जाता है। यह उपलब्धि हजारों गानों को आज इतना यादगार बनाने के लिए बनाने और मार्केटिंग करने की वर्षों की मेहनत का परिणाम है। “हम जानते हैं कि गुलशनजी आज टी-सीरीज़ को यूट्यूब पर नंबर 1 चैनल और देश में प्रीमियर फिल्म स्टूडियो के रूप में देखकर गर्व महसूस कर रहे हैं,” विनोद ने याद दिलाया, जो इस यात्रा का एक अभिन्न हिस्सा रहा है।

इसके अलावा, कंपनी में विनोद की भूमिका भी बदलते समय के साथ बढ़ती गई। ऑडियो और वीडियो कैसेट के साथ शुरुआत करने के बाद, सफलतापूर्वक डिजिटल स्पेस में प्रवेश करने के लिए, वह टी-सीरीज़ के मूवी-प्रोडक्शन व्यवसाय में भी सक्रिय रूप से शामिल थे। वह कबीर सिंह, बाटला हाउस, साहो, थप्पड़ और तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर जैसी कई महत्वपूर्ण और ब्लॉकबस्टर फिल्मों के सह-निर्माता थे। नहीं भूलना चाहिए, पूर्व-कोविड युग में तीन वर्षों में लगभग 45 फिल्में रिलीज़ होना भी हिंदी फिल्म उद्योग में किसी के लिए एक रिकॉर्ड उपलब्धि है। इसके अलावा, उन्होंने 1000 से अधिक फिल्मों के विपणन और प्रचार का भी नेतृत्व किया है।

Continue Reading
Click to comment
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
>