Connect with us
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

ट्रेंडिंग

‘जिफ’ के उद्घाटन समारोह में ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से नवाजे जाएंगे स्क्रिप्ट राइटर जावेद सिद्दकी

लगभग साठ फिल्मों के स्क्रीन प्ले और डॉयलॉग रायटर रहे हैं जावेद सिद्दकी

Published

on

जावेद सिद्दकी

जयपुर। बॉलीवुड के जाने-माने स्क्रीन प्ले और डॉयलॉग राइटर जावेद सिद्दकी को इस बार जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाज़ा जाएगा। वर्ष 1942 को रामपुर में जन्मे 80 वर्षीय जावेद सिद्दकी ने अपने फिल्मी करियर में साठ से भी अधिक हिटसुपर हिट और ब्लॉक बस्टर फिल्मों के स्क्रीन प्ले और डॉयलॉग लिखकर इस क्षेत्र में खासी शोहरत हासिल की है। उन्हें 1994 में सुपर हिट रही फिल्म बाजीगर के स्क्रीन प्ले और 1996 की ब्लॉक बस्टर फिल्म दिल वाले दुलहनियां ले जाएंगे के डायलॉग राइटर के रूप में प्रतिष्ठित फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा जावेद को 1996 के सुपर हिट फिल्म राजा हिन्दुस्तानी के स्क्रीन प्ले राइटर के रूप में स्टार स्क्रीन प्ले अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुका है। गौरतलब है कि जावेद धर्मेन्द्रफारुख शेखनसीरुद्दीन शाहस्मिता पाटिलराकेश रोशनशाहरुख खानसलमान खानआमिर खानगोविन्दा सहित कई बड़े – बड़े अभिनेताओं के लिए अपनी कलम का जादू चला चुके हैं।

श्याम बेनेगल की फिल्म शतरंज के खिलाड़ी और चर्चित टीवी सीरियल भारत एक खोज से अपना करियर शुरू करने वाले जावेद सिद्दकी ने रमेश सिप्पी की किस्मत और यश चौपड़ा की फिल्म वक्त के स्क्रीन प्ले राइटर के रूप में भी शोहरत हासिल की है। इतना ही नहीं जावेद सिद्दकी ने नाट्य लेखन के क्षेत्र में भी काफी नाम कमाया है। उन्हें तुम्हारी अमृताहमेशाबेगम जान और कच्चे लम्हे जैसे नाटक लिखने का भी श्रेय प्राप्त है। जावेद ने कई बरसों तक भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) के उपाध्यक्ष रहकर नाट्य कला के उत्थान में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

जिफ के फाउन्डर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि जावेद को यह अवार्ड 7 जनवरी को शाम 4.30 बजे से महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में होने वाले उद्घाटन समारोह में ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ दिया जाएगा।

Continue Reading
Click to comment
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
>