Connect with us
Advertisement

ट्रेंडिंग

उर्दू भाषा को विख्यात करने के लिए एक साथ दिखेंगे सलमान खान और शाहरुख खान

Published

on

इन दिनों सलमान खान और शाहरुख खान के साथ कैटरीना कैफ को चर्चे में देखा जा रहा है। ख़बरों के मुताबिक अब तीनों एक साथ एक फिल्म में काम करते नज़र आने वाले हैं। वैसे भी सलमान खान अपनी फिल्म ‘भारत’ को लेकर काफी सुर्ख़ियों में देखे जा रहे हैं। अटकलें लगाई जा रहीं है कि दोनों को उर्दू भाषा को विख्यात करने के लिए चुना गया है जिसमें कैटरिना कैफ को भी सुनहरा मौका मिलने जा रहा है कि वे इन दोनों खान के साथ दिख रहीं है।

मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसॉर्स डेवलपमेंट के द्वारा उर्दू भाषा को लोगों के बीच पहुंचने और लोगों के बीच इसे ज़िंदा करने के लिए इन दोनों के साथ-साथ कैटरीना कैफ को भी आमंत्रित किया है। ऑटोनॉमस बॉडी नेशनल ऑफ उर्दू लैंग्वेज के मुताबिक ये तीनों उर्दू को अच्छे से प्रमोट कर सकते है इस लिए इनको इनको यहाँ चुना गया है। ‘एनसीपीएल’ के डायरेक्टर वकील अहमद ने अपने दिए गए एक साक्षातकार में कहा कि सलमान खान और शाहरुख खान को इसके लिए आमंत्रित किया गया है।

बता दे इससे पहले सलमान खान अपनी आगामी फिल्म ‘भारत’ को लेकर काफी चर्चे में दिख रहे  हैं दूसरी तरफ शाहरुख खान के प्रोडक्शन हॉउस में बानी ‘बदला’ का कोई जवाब नहीं जिसमें “अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू” की जोड़ी ने काफी ने बॉक्स ऑफिस में धमाल मचा कर रख दिया है। लेकिन अब देखने की बात यह है कि उर्दू भाषा को जीवित रखने का यह अजेंडा कितना कारगर साबित हो सकता है,और इस फिल्म के ज़रिये लोगों के प्रति उर्दू की समझ किस तरह से विराजमान हो रही है। यह तो सत्य है कि आज उर्दू और हिंदी जैसी भाषा अपने आप में अछूती मानी जाने लगी हैं। इसे एक बार फिर से जीवित करने की ज़रूरत है। कहा जाता है कि  हमें अपनी पृष्ठिभूमि को कभी नहीं भूलना चाहिये। ऐसे भी लोगों को अपनी भाषा और पृष्ठभूमि को याद रखना अतिआवस्यक है।

Continue Reading
Click to comment
Advertisement
>