Connect with us

इंटरव्यू

हर रिश्ते की अपनी अलग गरिमा होती है, कैटरीना कैफ़

Published

on

फिल्म जीरो के साक्षात्कार के दौरान अभिनेत्री कैटरीना कैफ़ की बात-चीत के दौरान कुछ कही और अन कही बातों पर बात करतें हुए कैटरीना कैफ़ का खुलासा,बात करते हुए कैटरिना ने बॉलीवुड के 15 सालों के करियर के बारे में में भी खूब चर्चा करती हैं। सभी मानव जातियां अपने आप को खुस महशूस करती हैं पर हम इसे मेहनत और रिश्तों से भर देते है। हिंदी फिल्म उद्दयोग और 48 फिल्मों के कठिन परिश्रम के बाद भी यह प्रवेश काफी आश्चर्यजनक लहता है। एक टॉप लिस्ट अभिनेत्री द्वारा जिन्होनें हमेशा एक ऐसा किरदार चुना है जो हमेशा हिट होता दिखाई देता है। छोटे बॉक्स बॉलीवुड में ग्लैमर रूप में दिखाई देता है, शायद कैटरीना कैफ़ को यह नहीं पता है कि फिल्मों में दर्शक पूरी स्टार कास्ट की तुलना में उन्हें अधिक समय दिया करते हैं। पिछले सितम्बर वे एक नए अनोखे रिकॉर्ड तय करने की एक उम्मीद और आशा है।

[ हम आप को किये गए कुछ सवाल और जवाब से रूबरू कराते हैं:-]

अपनें 15 वर्ष 40 से अधिक फिल्मों और बॉलीवुड की यात्रा को किस तरह वर्णित करना चाहेंगें ?
इस सवाल के जवाब में कैटरीना ने बोला कि उनके पास कोई शब्द नहीं है, की वो किस तरह से इसे वर्णित करें क्यों की पूरे करियर में अच्छे, बुरे, नाटकीय और मज़ाकिया जैसे काम हुए हैं।

लेकिन इस यात्रा से कुछ सबक सीखना चाहिए ?
अच्छा या बुरा कुछ स्थाई नहीं है सभी परिस्थिति और भावनाएं कुछ समय के लिए ही पास रहती है। कुछ भी पूरी तरह से अचल और अपरिवर्तनीय नहीं है, इस लिए मैं हर चीज को गंभीरता से नहीं लेती हूँ।

क्या आपको कोई भी सुधार करने की आवश्यकता थी ?

कभी-कभी आप इसके बारे में सोचते हो ,लेकिन मैं केवल इस पर अपना ध्यान केंद्रित करती हूँ, की मुझे क्या करना है, मैं आज पर विश्वास करती हूँ की इसे कैसे किया जाए और इसके पीछे मेरी कोई रणनीति नहीं होती है मेरे पास जो कुछ भी है उसके आधार पर कार्य करना पसंद करती हूँ। जो की यह सही होता हैं। आप कुछ भी योजना नहीं बना सकते हैं।

जब शूटिंग नहीं रहती तो आप अपना समय किस तरह व्यतीत करते हो ?
फ़िलहाल अभी वह समय नहीं आया है।

शाहरुख खान ने एक बार कहा था,की वे बैंडस्टैंड में साईकल चलना चाहते थे और सलमान खान और शाहरुख खान ने ऐसा किया। क्या आप के पास ऐसा कुछ है जो आप किसी दिन करना चाहोगे ? 
अभी नहीं कई चीजें है,जो सायद मैं एक दिन करना चाहूंगी। परन्तु अभी मुझे नहीं पता……. बहुत सी ऐसी चीज़े है जिसके बारे में मुझे नहीं पता है,लेकिन इसको लेकर मेरे मन में कुछ विचार ज़रूर आते हैं। 
 
कुछ खाश ?
फ़िलहाल मेरा ध्यान अभी मेरे ब्यवसाय पर है। मेरा ध्यान इस पर है, कि मैं किस तरह से अपने कला प्रदर्शन को और अच्छा बना सकूँ। इस लिए मेरी ऊर्जा खाली समय में कला पर केंद्रित रहती है। जब मेरे पास खाली समय रहता है तो मैं अभी भी मैं कुछ कार्यशालाओं से प्रशिक्षण लेती हूँ जहाँ पर अभिनय और संवाद रिहर्सल कराया जाता हैं। 
 
आप के धैर्य और निरंतरता के कारण आज आप के पास तीनों खान के साथ फ़िल्में है। माना कि ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान ने दर्शकों को खुस न किया हो लेकिन यह आप के लिए प्रसंसनीय था। विफलता आप को कैसे प्रभावित करती है और आप इससे कैसे निपटाते है ? 
काफी बुरा लगता है क्यों की जब आप कड़ी मेहनत करते है और सभी लोग अपनी पूरी मेहनत और लगन से काम करते है। यह बस दो दोनों के लिए फिर आप को यह स्वीकार करना पड़ता है की आप ने जो किया है दर्शक उसे स्वीकार नहीं करते है। फिर आप अगली बार बेहतर करने की कोशिश करते हैं।
तो कोई अंतरावलोकन नहीं ?
मुझे यह नहीं लगता की किसी को यह पता है कि फिल्म में क्या असफल रह । यह थोड़ा सा दर्शकों के साथ काम नहीं किया।  
 
आनंद राय और शाहरुख़ खान की फिल्मों में मुख्य रूप से मजबूत महिलाओं का किरदार रहता है। आप क्या समझते है ?
अनंत सर और शाहरुख खान इस बात के दीवानें है, कि उनकी फिल्मों में महिलाओं का आना ज़रूरी है। मुझे यह भी लगता है की शाहरुख़ हमेशा महिलाओं को आगे बढ़ाते है।
जीरो के बाद सलमान के साथ आप का अगला प्रोजेक्ट है, इस फिल्म के लिए क्या आप मूल पसंद हो। 
वैसे इस फ़िल्म को मेरे से पहले प्रियंका चोपड़ा कर रही थी, लेकिन वह अली अब्बास ज़फर से फिसल गयी और फिर उन्हीने स्क्रिप्ट को मेरे पास भेजा और मुझे स्क्रिट अच्छी लगी और मैंने उसे तुरंत हाँ बोल दिया और मैं यह फिल्म कर के खुश हूँ। 
 
वैसे अली ने आप को हमेशा से अपना भाग्यशाली यंत्र माना है ?  
उन्होनें मेरे बिना एक काफी सानदार फिल्म सुल्तान किया था। मेरे हिसाब से हम साथ मिल कर काम कर सकते हैं । वह मुझे काफी अच्छी तरह से पता है। उन्हे पता है कि मैं कैसे काम करती हूँ और वह अच्छा बन सकता है। वे वास्तव में एक निर्देशक के रूप में विकसित हुए है और अपने लिए अच्छा काम कर रहे हैं ।  
 
तो कैटरीना कैफ़ का व्यक्तित्व कैसा है वह अपने आप को किस तरह परिभाषित करना  चाहती हैं ?
मैं एक जिज्ञासा परक इंसान हूँ। मुझे चीजों के बारे में जानना और पढ़ना काफी अच्छा लगता है। मैं ज्ञान को लेकर काफी उत्त्सुक रहती हूँ, और जीवन के बारे में पढ़ती हूँ। 
 
किसी भी तरह के रिश्ते से आप क्या उम्मीद करती हैं। 
हर रिश्ते की अपनी अलग गरिमा होती है। इस लिए आप इससे कुछ अलग तरीके की अपेक्षा करते है। व्यक्तिगत रूप से मेरे जीवन में कोई ऐसा समीकरण नहीं है, इस लिए मेरे जीवन में हर कोई मौजूद है। 

>