Connect with us

न्यूज़ और गॉसिप

जन्मदिन विशेष: करिश्मा कपूर की पाँच सर्वश्रेष्ठ फ़िल्में

करिश्मा कपूर को उनके 45वें जन्मदिन पर सिने ब्लिट्ज़ की ओर से ढ़ेर सारी बधाईयां।

Published

on

photo credit: verve magazine.in

बॉलीवुड की सबसे हसीन अभिनेत्रियों में से एक रहीं करिश्मा कपूर आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। इन दिनों करिश्मा लंदन में माँ बबीता और बहन करीना कपूर संग छुट्टियां मना रही हैं और इस दौरान उन्होंने अपने 45वें जन्मदिन को भी खास अंदाज़ में सेलिब्रेट किया है। करिश्मा को जन्म दिन पर उनके प्रशंसकों के साथ-साथ फ़िल्मी सितारों से भी खूब बधाईयां मिल रही हैं। आज हम उनके जन्मदिन के शुभावसर पर उनकी 5 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की बात करेंगे।

1) अंदाज़ अपना-अपना



90 के दशक में परदे पर आई फिल्म अंदाज़ अपना-अपना को शायद ही कोई भूल पाया हो। सलमान खान, आमिर खान, करिश्मा कपूर और रवीना टंडन जैसे दिग्गज सितारों से सजी इस फिल्म की हास्यात्मक कहानी को देखकर आज भी लोग खिलखिला उठते हैं। यह फिल्म 90 के दशक में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी फिल्मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्म की कहानी एक राजकुमारी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिससे शादी करने के लिए दो लड़के आपस में लड़ते-झगड़ते हैं। इस राजकुमारी का किरदार और कोई नहीं बल्की करिश्मा कपूर ने ही निभाया था। मिस्टर गोगो के किरदार में शक्ति कपूर का अभिनय अब भी लोगों को याद है।

2) कुली नं. 1



90 के दशक में एक दौर था, जब गोविंदा और करिश्मा कपूर की जोड़ी को लोग बेहद पसंद करते थे। गोविंदा और करिश्मा की जोड़ी जिस भी फिल्म में नज़र आई, लगभग वह सभी फ़िल्में सुपर हिट गईं। वर्ष 1995 में डेविड धवन के निर्देशन में बनी फिल्म कुली नंबर 1 उन सुपर हिट फिल्मों में से एक रही। कुली के किरदार में गोविंदा का अभिनय और उनके साथ करिश्मा की जोड़ी दर्शकों का दिल जीत ले गई। अब डेविड धवन इस फिल्म को दोबारा परदे पर लाने की कोशिश में जुटे हैं। कुली नंबर 1 के रीमेक में अब वरुण धवन और सारा अली खान मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे।

3) राजा हिन्दुस्तानी

वर्ष 1996 में परदे पर रिलीज़ हुई फिल्म राजा हिंदुस्तानी बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी हिट साबित हुई। एक गरीब कैब ड्राइवर (आमिर खान) और एक अमीर लड़की (करिश्मा कपूर) के प्यार, शादी और उसके बाद उनके संघर्षपूर्ण जीवन की कहानी को फिल्म में दिखाया गया है। इस फिल्म में दोनों मुख्य कलाकारों के अभिनय के साथ-साथ फिल्म के गाने भी बेहद चर्चित रहे। इस फिल्म के गाने आज भी लोग गुनगुनाते हैं। इस फिल्म के लिए करिश्मा कपूर को बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवार्ड से नवाज़ा गया था।

4) जुड़वा

सलमान खान और करिश्मा कपूर अभिनीत फिल्म जुड़वा बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल फिल्मों में से एक रही। फिल्म में सलमान खान का डबल रोल और माला के किरदार में करिश्मा कपूर का बिंदास अभिनय दर्शकों को बेहद पसंद आया था। इस फिल्म का निर्देशन भी डेविड धवन ने ही किया था। इस फिल्म के सभी गाने युवाओं में बेहद चर्चित रहे थे। इस फिल्म में अनु मालिक का गीत ऊँची है बिल्डिंग और अभिजीत और पूर्णिमा की आवाज़ में टन टना टन टन टन टारा गीत आज भी खूब सुना जाता है। वर्ष 2017 में डेविड धवन ने जुड़वा 2 बनाई, जिसमें वरुण धवन, तापसी पन्नू और जैकलीन फर्नांडिस मुख्य भूमिका में नज़र आये थे।

5) दिल तो पागल है

photo: sify.com

बॉक्स ऑफिस पर एक के बाद एक हिट फ़िल्में देने के बाद अब दिल तो पागल है का समय था। इस फिल्म में करिश्मा कपूर, शाहरुख़ खान संग नज़र आईं। लव स्टोरी पर आधारित इस फिल्म में शाहरुख़ और माधुरी दीक्षित के अलावा करिश्मा कपूर के अभिनय को भी बेहद सराहा गया। इस फिल्म के गाने तो आज भी युवाओं में चर्चित हैं। दिल तो पागल है के सभी गाने आज भी लोग खूब सुनते हैं।

करिश्मा कपूर को उनके 45वें जन्मदिन पर सिने ब्लिट्ज़ की ओर से ढ़ेर सारी बधाईयां।

>