Connect with us

न्यूज़ और गॉसिप

जन्मदिन : सुनील दत्त के मशहूर फिल्म और किरदार

सुनील दत्त भारतीय फिल्मों में एक विख्यात अभिनेता, निर्माता और निर्देशक थे।

Published

on

बलराज दत्त यानीं मशहूर अभिनेता सुनील दत्त का जन्म 6 जून 1929 में हुआ था। सुनील दत्त भारतीय फिल्मों में एक विख्यात अभिनेता, निर्माता और निर्देशक थे। हिंदी ही नहीं बल्कि सुनील दत्त ने कुछ बंगाली फिल्मो में भी अपना अभिनय दिखाया है। फिलमों के साथ- साथ सुनील दत्त राजनीती में भी अपना जौहर दिखाने का काम किया है। सुनील दत्त साहब मनमोहन सिंह सरकार में कैविनेट मंत्री के तौर पर शामिल रहे थें। सुनील दत्त 1984 में भारतीय कांग्रेस पार्टी के टिकट पर मुंबई उत्तर पश्चिम से चुनाव जीता था। सुनील दत्त के चाहने वालों ने उनके अभिनय को इतना पसंद किया कि उन्हें नेता के तौर पर अपना लिए और जनता ने उन्हें लगातार उस क्षेत्र से पाँच बार सांसद चुना था।

करियर

उनके कैरियर की शुरुआत रेडियो सीलोन से हुई, जो कि दक्षिणी एशिया का सबसे पुराना रेडियो स्टेशन है, एक उद्घोषक के रूप में हुई जहाँ वे बहुत लोकप्रिय हुए। इसके बाद उन्होंने हिन्दी फ़िल्मों में अभिनय करने की ठानी और बम्बई आ गये। 1955 मे बनी रेलवे स्टेशन उनकी पहली फ़िल्म थी, पर 1957 की मदर इंडिया ने उन्हें बॉलीवुड का फिल्म स्टार बना दिया।

सुनील दत्त की फिल्म और किरदार

 

१. फिल्म- मदर इंडिया, किरदार – बिरजू

महबूब खान के निर्देशन में बनीं फिल्म मदर इंडिया देश की सबसे बेहतरीन फिल्मों में शुमार है। नरगिस, राजकुमार, राजेंद्र कुमार जैसे दिग्गज के साथ सुनील दत्त ने बिरजू का जिसरदार निभा कर अपने आप को हिंदी सिनेमा के काबिल साबित कर दिया। यही नहीं इस फिल्म में पहली बार नरगिस और सुनील दत्त एक साथ मंच साझा करते देखे गए थे। यह फिल्म इतनी प्रचलित हुई कि आस्कर तक जाने में सफल रही। यह देश की पहली ऐसी फिल्म हैं जो आस्कर तक गयी थी।

२.फिल्म- मुझे जीने दो, किरदार- ठाकुर जरनैल सिंह

यह फिल्म चम्बल की घाटी फिल्म में काम किए है। इस फिल्म में सुनील दत्त ने डाकू ठाकुर जरनैल सिंह का किरदार निभाते देखे गए थे। यह फिल्म मौनी भटाचार्य के निर्देशन में बनाया गया था।

३. फिल्म- यादें,किरदार- अनिल

यह फिल्म सुनली दत्त ने निर्दशन में बनाई जाने वाली फिल्म है। सुनील दत्त के निर्देशन में बानी पहली फिल्म यादें भारतीय सिनेमा के इतिहास की ऐसी पहली फिल्म मानी जाती है, जिसमें एक कालकर पर पूरी फिल्म फिल्माई जाती है। यह फिल्म दर्शकों के द्वारा खूब पसंद किया गया था।

४. फिल्म- खानदान, किरदार- गोविन्द शंकर

यह फिल्म घरेलु कहानियों में से एक मानी जा सकती है, यह फिल्म कहनदान पर आधारित फिल्म मानी जा रही है। ए भीमसिंह के निर्देशन में बानी फिल्म में सुनील दत्त ने एक अपाहिज गोविंद की भूमिका में देखे गए थे। इस फिल्म में सुनील दत्त के अलावां नूतन, ओम प्रकाश, ललिता हेलन जैसे दिग्गज को मुख्य भूमिका में देखा गया था।

 

 

इस तरह की ख़बरों के इस लिए सिने ब्लिट्ज के साथ बने रहें

>